What is VTP Protocol in Hindi || VTP Protocol Basic Concept in Hindi ||

दोस्तो आज के इस ब्लाग में जानेगें कि VTP (VLAN Trunking Protocol) क्या हैं और ये कैसे work करती हैं और इसके क्या क्या Benefits हैं और साथ ही साथ VTP modes भी discuss करेगें।

VTP (VLAN Trunking Protocol) - 

VTP एक Cisco Layer 2 Protocol हैं, जो Virtual LAN को manage करने के काम आता हैं। vtp की मदद से आप एक बड़े Network में VLAN को create कर सकते हैं, manage कर सकते हैं और delete कर सकते हैं।

VTP Network Administrator को ये allow करता हैं कि वह एक switch पर VLAN की configuration करे और बाकि सारे Switches पर उस VLAN information को simply flow कर दे।

तो मान लो आपके network में 50 Switch's हैं और आप एक नया VLAN सभी Switches पर create करना चाहता हैं। तो बिना VTP आपको हर एक Switch पर जाकर VLAN Create करना होंगा, जो बहुत ही lengthy process हैं और साथ ही साथ इसमे गलतियाँ होने के भी chances होगें। 


जैसा कि आप diagram में देख पा रहे हो कि मेरे पास कुछ switches हैं और मुझे इन पर एक नया VLAN (VLAN 5) create करना है। तो सबसे पहले मैं किसी एक switch या कुछ switch's पर VLAN create करुगाँ और बाकि सारे Switches पर उस information को trunk link के द्वारा flow कर दूगाँ।

जिस भी Switch पर हम VLAN create करते हैं वो VTP Server switch कहलाता हैं और जो Switch VLAN की information को लेता है उसे VTP Client Switch कहते हैं।

VTP क़ा सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि ये आपके Administrative Task को कम कर देता हैं, आपको हर switch पर जाकर VLAN create करने की जरूरत नही पड़ती है।

आप एक बात का ध्यान रखे VTP सिर्फ VLAN की information को ही send करता है, अभी भी आपको port manually हर switch पर जाकर ही configure करने पड़ेगें।

VTP, VLAN की information को vlan database में रखती हैं जिसे vlan.dat file कहते हैं और ये file सिर्फ उन्ही switch's पर create होगी जो Server की तरह act करते हैं। Client Switches VLAN की information को अपने RAM में रखेगे परन्तु अपने database में कोई change नही करेगें।

VTP Working  Process -

जैसा कि आप diagram में देख पा रहे हैं मेरे पास 3 Switch's हैं और मैं Switch 1 पर एक VLAN create चाहता हूँ और मैं चाहता हूँ कि इस VLAN की information Switch 3 पर Flow हो जाये, परन्तु मैं चाहता हूँ कि switch 2 इस VLAN की information को आगे forward तो करे but अपने database में उस information को ना रखे, इसके लिये मुझे Switch 2 को Transparent Mode में रखना पड़ेगा जिससे कि switch 2 VLAN की information को आगे forward कर देगा और अपने database में उसको नही रखेगा। हमारा Switch 1 Server की तरह और switch 3 client की तरह act करेगा। 


VTP Domain - 

VTP Domain एक group होता है Layer 2 Switches का जिनके पास same VLAN data होता हैं।

VTP Domain में एक switch एक ही domain का हिस्सा होता हैं।

अगर दो अलग अलग domain के switch आपस में linked हैं और एक दूसरे को information send कर रहे हैं परन्तु वो information Switch पर पहुचते ही drop जायेगी, क्योकि वो same domain का part नही हैं।

VTP Domain को आप नाम से define कर सकते हैं। आप domain का नाम अपने Network के अनुसार दे सकते हैं।

VTP Domain में जितने भी Switch होगें वो Cisco के होने चाहिये क्योंकि ये Cisco Properiety हैं।

VTP Modes - 

Server Mode - जिस भी switch पर हम VLAN create करते हैं वो Switch VTP server switch कहलाता है या वो switch जो VLAN की information को दूसरे switches को send करते हैं वो switch Server Mode में होता है। ये switch का default mode होता हैं और सभी switch by default इसी mode में होते हैं। 

Client Mode - जो switches, दूसरे switch's से VLAN की information को लेते हैं। ये switch's VLAN की information को खुद तो ले ही सकते हैं साथ ही साथ उस information को आगे दूसरे switch's पर forward भी कर सकते हैं। ये ऐसा mode होता है जिसमे ना हम VLAN create कर सकते हैं ना delete कर सकते हैं।

Transparent Mode - इस mode के switch's दूसरे switch's से आ रहे हैं VLAN की information को accept तो करते हैं और उसे आगे forward भी कर सकते हैं परन्तु उन VLAN की information को अपने VLAN database में जगह नही देते हैं और ना ही उसमे कोई changes कर सकते हैं।

आज हमने जाना -

what is vtp protocol in hindi
vtp modes in hindi
vtp working process in hindi
vtp domain in hindi

Post a Comment

0 Comments