Raid levels in Hindi - Raid 0, Raid 1, Raid 5, Raid 6 & Raid 10 क्या हैं??

                                        Raid Levels

नमस्कार दोस्तो, आज के इस ब्लाग में हम जानेगे कि Raid क्या है और इसके कितने प्रकार के Level or version हैं, तो दोस्तो आपका ज्यादा समय ना लेते हुये चलिये ब्लाग को शुरू करते हैं।

Raid Levels - दोस्तो Raid (Redundant Array of Independent Disks) हमारे data का Backup provide करती हैं और fault tolerance के साथ साथ हमारे Read & Write operation को भी fast बनाती हैं। Raid के हर एक Level की अपनी एक अलग quality हैं, जिन्हे हम एक एक करके समझते हैं -


Raid 0 (Stripping)- दोस्तो जैसा कि आप Diagram में देख रहे हैं Raid 0 में जो data save होता है वो multiple Disks के उपर थोड़ा थोड़ा save होता है जिससे आपके Read & Write operation तो fast होते ही हैं साथ में fault tolerance की facility भी Raid 0 Provide करती हैं but जो Raid 0 का सबसे बड़ा Disadvantage जो हैं वो यह है कि यहा आपके data का किसी प्रकार से कोई भी Backup नही बन रहा है तो ऐसी condition में अगर आपकी एक भी disk fail हो गई तो आपका पूरा का पूरा data lose हो जायेगा।


Raid 0 का use आप वहा कर सकते हो जहाँ आप के पास Backup option available हो और एक खास बात Raid 0 में आप ज्यादा से ज्यादा 32 disks का use कर सकते हैं।

Raid 1 (Mirroring) - दोस्तो जैसा कि आप Diagram में देख रहे हैं Raid 1 में same to same data का Backup बनते चलता है means disk1 में जो data हैं वो same data दूसरी disk 1 में copy होते रहता है जिससे कि अगर कभी disk 1 fail भी हुई तो दूसरी copy वाली disk 1 से आपका नेटवर्क smoothly चलता रहे और बीच में नेटवर्क down ना हो।


Raid 1 आपके नेटवर्क को Backup तो प्रोवाईड करती हैं but Raid 1 बहुत ही costly होती हैं क्यूंकि जितनी आपकी main Disks होगी उतनी ही disks आपको Backup के लिये लगानी पड़ेगी और जब तक first disk fail ना हो तब तक दूसरी copy वाली disk की कोई जरूरत नही रहेगी वो ऐसे ही पड़ी रहेगी।

Raid 5 (Parity Across Disks) - दोस्तो जैसा कि आप Diagram में देख रहे हैं Raid 5 में हम 4 disks का Use करते हैं जिसमे से तीन disks पर data save होता हैं औरी चौथी disk में इन तीनो disks के data की कुछ calculated value Save होती हैं Backup के तौर पर जिसे हम Parity कहते हैं।


Raid 6 (Dual Parity) - दोस्तो जैसा कि आप Diagram में देख रहे हैं Raid 6 में Dual Parity Disks का use किया जाता है और Raid 6 दो disks के fail का भी Burdon संभाल सकती हैं। जैसा कि आप diagram में देख रहे हो अगर मेरी disks Ao & Bo अगर fail भी हो जाये फिर भी मेरा नेटवर्क smoothly चलता रहेगा।


Raid 10 - दोस्तो Raid 10 combination हैं Raid 0 and Raid 1 का, Raid 1 आपके data का backup provide करती हैं और Raid 0 fault tolerance and Read & Write operation को fast बनाती हैं।


Thanks..
Have a gud time...

Post a Comment

2 Comments