DHCP DORA Process in Hindi - DHCP DORA Process क्या होती हैं ??

                                    DHCP DORA Process

दोस्तो पिछले ब्लाग में हमने DHCP Server के बारे में जाना था और आज के इस ब्लाग में हम जानेगें DHCP की Working के बारे में means DORA Process के बारे में तो दोस्तो आपका ज्यादा समय ना लेते हुये ब्लाग को शुरु करते हैं॥

DHCP DORA Process - दोस्तो नेटवर्क में कैसे एक कम्प्यूटर IP Address लेता हैं DHCP Server से और क्या क्या steps होती हैं, यही सब DORA Process में आता है।

DORA चार words से मिलकर बना है।
D - Discover
O - Offer
R - Request
A - Acknowledgement

इन चार steps में DORA Process पूरी होती है और इसी को DHCP working process भी कहते हैं। हम इन चारो steps को एक-एक करके समझते हैं।
हम ऐसा मान के चलते हैं कि हमारे नेटवर्क में हमारे पास एक कम्प्यूटर है और जिस पर IP Address से Related configuration configure नही हैं और हम चाहते हैं कि कम्प्यूटर को DHCP Server से IP Address मिले, तो सबसे पहले आपको Computer की TCP/IP Properties में जाकर DHCP enable करना पड़ेगा, इसके बाद DORA Process शुरू होती है।



1. Discover (D) - जैसे भी आप कम्प्यूटर में DHCP enable करते हैं तब कम्प्यूटर नेटवर्क में DHCP Server को Discover करता है। इसके लिये कम्प्यूटर नेटवर्क में एक Message Broadcast करता हैं 255.255.255.255 पर, जिसमें Destination Port No. 67 लिखा होता है, चूकि Packet Broadcast हुआ है तो ये पैकेट नेटवर्क के हर एक Device पर जाता हैं परन्तु इसमे Port No. 67 होता है तो DHCP Server इसे Accept कर लेता हैं ( क्यू कि DHCP Server Port No.67 पर Services provide करता है और जैसे भी Packet में 67 port No. देखता हैं तो वो समझ जाता हैं कि Message मेरे लिये हैं ) और बाकि सभी Device Packet को Discard कर देते हैं। इस process को Discover process कहते हैं।

2. Offer (O) - इसके बाद DHCP Server Client Computer को एक IP Address Offer करता है, ये भी Message नेटवर्क में Broadcast होता हैं।

3. Request (R) - Offer Process पूरी होने के बाद सब कुछ ठीक रहा तो कम्प्यूटर DHCP server को एक Request Message भेजता है जिसमे ये लिखा होता है कि आपने जो IP Address मुझे ऑफर किया हैं उसे configure कर दीजिए, ये भी Message नेटवर्क में Broadcast होता हैं।

4. Acknowledgement (A) - Request Message के बाद DHCP Server कम्प्यूटर पर IP Address Configure कर देता हैं और एक Acknowledgement Message पास करता हैं कि इस IP Address को इस particular PC पर configure कर दिया है ताकि नेटवर्क में और कोई DHCP server है तो वो ये जान ले कि इस IP को इस कम्प्यूटर पर configure कर दिया हैं ।

नोट :- पूरी DORA Process Broadcast (255.255.255.255) के द्वारा होती हैं क्यूकि जब तक कम्प्यूटर को IP Address नही मिल जाता तब तक कम्प्यूटर से Unicast Way में communication कर पाना possible नही हैं।

दोस्तो Next ब्लाग में हम जानेगें DHCP Reservation क्या होता है।
Thanks Friend
Have a gud day/Night

Post a Comment

0 Comments