DHCP Scope in Hindi || Uses of DHCP Scope in Hindi ||

                                           DHCP Scope

नमस्कार दोस्तो, पिछले ब्लाग में हमने DHCP Reservation के बारे में जाना था और आज के इस ब्लाग में हम जानेगें DHCP (Dynamic Host Configuration Protocol) Scope क्या है?? तो दोस्तो आपका ज्यादा समय ना लेते हुये ब्लाग को शुरू करते हैं।

DHCP Scope - दोस्तो जैसा कि हम जानते हैं कि DHCP Server कम्प्यूटर्स, प्रिंटर और सर्वर को IP Address से Related configuration provide करता है but इस IP Address configuration में क्या क्या client कम्प्यूटर पर configure होगा ये हमे DHCP Scope में define करना होता हैं।

DHCP Scope में हम बहुत सारी चीजे define कर सकते हैं जिन्हे हम एक एक करके समझते हैं -

1. Range of IP Address - DHCP Scope में हम Range of IP Addresses (start IP and End IP) define कर सकते हैं ताकि DHCP server इन्ही define Range में से IP Address Provide करे।

Example - अगर हमने DHCP server पर 192.168.1.2 से लेकर 192.168.1.100 के बीच की Range define कर दी तो DHCP Server इन्ही Range मे से client कम्प्यूटर्स को IP Addresses provide करेगा।

2. Network Mask or Subnet Mask - अगर हम चाहते हैं कि कम्प्यूटर्स को नेटवर्क मास्क या Subnet Mask भी configure होके मिले तो आप DHCP Scope में ये भी define कर सकते हैं।

3. Default Router/Default Gateway - अगर हम चाहते हैं कि कम्प्यूटर्स को Default Router/Default Gateway भी configure होके मिले तो आप DHCP Scope में ये भी define कर सकते है ताकि आपके कम्प्यूटर्स दूसरे नेटवर्क के साथ connect हो पाये।

4. DNS Server Address - अगर हम चाहते हैं कि कम्प्यूटर्स को DNS Server Address भी configure होके मिले तो आप DHCP Scope में ये भी define कर सकते हैं ताकि आप smoothly Websites को Access कर पाये, क्योकि बिना DNS Server आप websites को Access नही कर पायेगे और बिना DNS server के websites को Access करने के लिये आपको हर एक Website का IP Address याद रखना होगा जो बहुत ही मुश्किल काम है और एक खास बात अगर आपके नेटवर्क में Active Directory की Services Run कर रही हैं तो client computers में Proper DNS Server का Address होना चाहिये।

5. Domain Name - अगर आपके नेटवर्क में कोई Domain हैं और आप चाहते हैं कि कम्प्यूटर्स को Domain Name भी configure होके मिले तो आप DHCP Scope में ये भी define कर सकते हैl

6. Lease Duration - अगर हम चाहते हैं कि कम्प्यूटर्स को Lease Duration भी configure होके मिले तो आप DHCP Scope में ये भी define कर सकते हैं। Mostly Cases में ये 8 दिनो की होती है Actually हम Lease Duration में ये define करते हैं कि जो IP Address configuration DHCP Server ने Provide की हैं वो कब तक रहेगी।

Next Blog में हम जानेगें कि DHCP Exclusion के बारे में बात करेगें

Thanks..
Have a gud day/night

Post a Comment

0 Comments